Today New Gold Rate : सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए 14 से 24 कैरेट सोने की आज की नई कीमत

Today New Gold Rate

Today New Gold Rate : सोने और चांदी की कीमत में आज बड़ी गिरावट देखी जा रही है। सोना-चांदी खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। आइए इस गिरावट के कारणों और मौजूदा कीमतों पर विस्तार से नजर डालते हैं।

सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट

पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमत में भारी गिरावट आई है। महज एक हफ्ते में सोने की कीमत में 500 रुपये की गिरावट आई है। सावन महीने की शुरुआत में गिरावट तेज हो गई, सोना एक ही दिन में 750 रुपये तक गिर गया। इस गिरावट के बाद 10 ग्राम सोने की कीमत 75,650 रुपये पर पहुंच गई है.Today New Gold Rate

चांदी भी सस्ती हुई

चांदी की कीमत में भी गिरावट आई है. अब चांदी 93,000 रुपये प्रति किलो मिल रही है. पिछले कुछ दिनों में इसमें करीब एक हजार रुपये की कमी आई है.

Ration Card Name Add : ऐसे जोड़ें अपने सदस्य का नाम और लाभ पाने के लिए राशन कार्ड का नाम जोड़ें

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के कई कारण हैं।

  1. ज्वैलर्स की ओर से मांग में कमी
  2. वैश्विक अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव
  3. अमेरिकी डॉलर को मजबूत बनाना

अभी क्या हैं सोने-चांदी के दाम?

अब 24 कैरेट सोने की कीमत 7,324 रुपये प्रति ग्राम है. अलग-अलग शुद्धता वाले सोने की कीमतें इस प्रकार हैं।Today New Gold Rate

  • 22 कैरेट: 7,148 रुपये प्रति ग्राम
  • 20 कैरेट: 6,518 रुपये प्रति ग्राम
  • 18 कैरेट: 5,932 रुपये प्रति ग्राम
  • 14 कैरेट: 4,724 रुपये प्रति ग्राम चांदी की कीमत 88,983 रुपये प्रति किलोग्राम है.

विदेश में क्या है स्थिति?

विदेशी बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें चढ़ और गिर रही हैं। वहां सोना 2,400 डॉलर और चांदी 29.40 डॉलर प्रति औंस के आसपास है. डॉलर फिलहाल चार महीने के निचले स्तर पर है, जिसका असर सोने और चांदी की कीमतों पर पड़ रहा है।

आगे क्या होगा? विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में सोने का भविष्य अच्छा दिख रहा है। इसका एक मुख्य कारण अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना है। हालाँकि, चीन के साथ व्यापार तनाव और अन्य राजनीतिक कारकों के कारण कुछ समय के लिए उतार-चढ़ाव हो सकता है।Today New Gold Rate

खरीददारों के लिए सलाह

  1. अभी खरीदने का अच्छा मौका है.
  2. खरीदने से पहले, अपने नजदीकी सुनार से सटीक कीमत पूछें, क्योंकि जीएसटी और विनिर्माण लागत वास्तविक कीमत में जोड़ी जा सकती है।
  3. खरीदते समय लंबी अवधि के बारे में सोचें।
  4. बाज़ार पर नज़र रखें और सही निर्णय लें।

सोने-चांदी की कीमतों में यह गिरावट खरीदारों के लिए अच्छा मौका है। लेकिन याद रखें, सोने और चांदी का बाजार कभी भी बदल सकता है। इसलिए अपनी ज़रूरतों और बजट के आधार पर निर्णय लें। एक विवेकपूर्ण निवेश न केवल आपके पैसे को सुरक्षित रखेगा बल्कि भविष्य में वित्तीय मजबूती भी प्रदान करेगा। याद रखें, बाजार की स्थितियां हमेशा बदलती रहती हैं, इसलिए अपने निवेश को अलग-अलग चीजों में बांट लें और समय-समय पर उसकी जांच करते रहें।

 

Leave a Comment