Money Saving Scheme : 400 दिन जमा करने के बाद आपको 6,43,500 रुपये मिलेंगे।

Money Saving Scheme

Money Saving Scheme : हालांकि आजकल हर कोई निवेश करने से पहले कई बार सोचता है, लेकिन एफडी ही ऐसा निवेश विकल्प है जहां आपको निवेश को लेकर किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। एफडी का मतलब फिक्स्ड डिपॉजिट है, जिसके बारे में आप सभी जानते होंगे। यह एक निवेश विकल्प है जिसमें आपको एकमुश्त निवेश करना होता है।

धन बचत योजना

Kisan Karj Mafi 2024 : यहां देखें लाभार्थियों की सूची किसान कर्ज माफी 2024

इन दिनों एफडी प्लान निवेश पर काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है। ऐसे कई बैंक हैं जो उच्च रिटर्न के साथ विशेष एफडी की पेशकश करते हैं। हम आपको इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब एंड सिंध बैंक और एसबीआई द्वारा दी जाने वाली विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजनाओं के बारे में बताते हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं और मजबूत रिटर्न कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन बैंकों की एफडी योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में…

एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना

जैसा कि आप भारतीय स्टेट बैंक के बारे में जानते होंगे, यह देश के प्रसिद्ध बैंकों में से एक है। यह बैंक अपने निवेशकों के लिए 400 दिनों की एक विशेष योजना चला रहा है जिसे अमृत कलश एफडी योजना (एफडी ब्याज दर) के नाम से जाना जाता है। जिसके लिए बैंक द्वारा 7.10% ब्याज दिया जा रहा है।

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘एसबीआई वीकेयर’ नाम से एक विशेष योजना भी चलाई जाती है। जिस पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% ब्याज दिया जा रहा है।

बैंक ऑफ इंडिया एफडी ब्याज दर

बैंक ऑफ इंडिया भी अपने निवेशकों को अच्छी ब्याज दरें प्रदान करता है। जिसके लिए बैंक ने हाल ही में एक विशेष योजना शुरू की है जिसे स्टार धन वृद्धि स्पेशल टर्म डिपॉजिट स्कीम के नाम से जाना जाता है। यह योजना 333 दिनों की जमा अवधि के साथ आती है। जिसमें आपको 7.25% की ब्याज दर दी जाती है।

वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है. वहीं सुपर सीनियर सिटीजन के लिए उपलब्ध ब्याज दर की बात करें तो बैंक 7.90% की एफडी ब्याज दर प्रदान करता है।

इंडियन बैंक एफडी ब्याज दर

तीसरे स्थान पर एक विशेष निजी क्षेत्र का बैंक है जो अपने ग्राहकों को विशेष एफडी की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। इंडियन बैंक की ‘इंड सुपर’ FD स्कीम एक खास स्कीम है. जो 300 और 400 दिनों की जमा अवधि के लिए आता है। 300 दिनों की सावधि जमा के लिए ब्याज दर 7.05% है। वहीं, 400 दिनों की जमा अवधि पर 7.25% की ब्याज दर मिलती है। इन दिनों में वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि के लिए अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।

आईडीबीआई बैंक एफडी ब्याज दर

आईडीबीआई बैंक निजी क्षेत्र के विशेष बैंकों में से एक है, जो 300 दिनों की अवधि के साथ एक विशेष योजना संचालित करता है। उत्सव एफडी के नाम से जाना जाता है। इस योजना पर बैंक सामान्य नागरिकों को 7.05% ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को 7.55% ब्याज दर का लाभ देता है। वहीं, आईडीबीआई बैंक की 375 दिन की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (FD ब्याज दर) पर 7.15% ब्याज मिलता है।

इतनी रकम जमा करने पर आपको इतना रिफंड मिलेगा

अगर आप इस 400 दिन वाले प्लान में पैसा जमा करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा, इसके बारे में हम बात करेंगे। अगर आप इस स्कीम में 6 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 400 दिन बाद 6,43,500 रुपये मिलेंगे, यानी करीब 1 साल में आपको 43 हजार रुपये का फायदा होगा.

Leave a Comment